लाल - बिलाल
एक शहर में दो साहित्यिक मित्र एक ही कॉलोनी में पास - पास रहते थे । एक का नाम लाल और दूसरे का बिलाल । जो लाल है वह कविताएं लिखा करता था , बस लिखा करता था । उसका पूरा नाम था- चरण लाल ' क्रांति ' । क्रांति उसका उपनाम था । दरअसल हिंदी कवियों को उपनाम रखने की आदत - सी पड़ गई है , वरना कविताओं में क्रांति जैसा कुछ था नहीं । रॉयल्टी देने वाला प्रकाशक मिलता नहीं था , तो उसने पैसा - वैसा देकर दो- चार पुस्तकें प्रकाशित भी करवा दी थी । कविता में कुछ हो या ना हो , पर उनके खेमे बने हुए थे । दूसरा मित्र - वह भी था तो साहित्यकार ही पर .. वह मंचीय कवि था । वह अपने आप में पूरा लाल था - बिलाल । उसका काम बस कुछ कविताएं और चार जुमले कंठस्थ कर के मंच पर वाह - वाही लूटना था । आधे घंटे तक मंच पर तेरी- मेरी , इसकी- उसकी करता , फ्री में ठहरने , खाने - पीने की व्यवस्था और फिर आते समय दोनों जेबों में लूंसलूंस कर रुपए भर कर लाता । आयोजकों को पहले ही बोल देता कि मेरा काव्य पाठ अंत में रखिएगा देर रात उसका नंबर आता । तब तक वह मंच के एक कोने में बैठा मुंह में पान दबाए , पिचकारी मारता रहता । दर्शक भी ऐसे कि उसकी बारी आने तक अपनी जमीन नहीं छोड़ते थे । उसने देश भर में कई सारे प्रशंसक तैयार कर लिए थे । पर स्वयं उसका मित्र उसका प्रशंसक नहीं था । उसे इस तरह की कविताएं और फूहड़पन कभी रास नहीं आया । उसे लगता था कि अब मंचीय कवियों और कविता में जीवन का राग - रंग नहीं है , ध्येय नहीं है- जीवन जीने का । और न ही कविता में सुर - तुलसी और कबीर जैसी गंभीरता नजर आती है ! कई दफा चरण लाल की पत्नी उससे चिढ़ जाती और कहती- ' जितना आप साल भर की नौकरी से कमाते हो उतना तो बिलाल दो प्रोग्राम से ही कमा लेता है । देखा नहीं , उसकी पत्नी कैसे सोने चांदी से लदी हुई रहती है और मेरे सामने ऐसे मटककर निकलती है , मेरी छाती पर सांप दौड़ते हैं । " क्राति भाई थोड़ा दार्शनिक किस्म का था । पत्नी से बहस करना या अपने विचारों से उसे सहमत करवाना उसे व्यर्थ समय बर्बाद करना लगता था । पर वह पत्नी से यही कहता देखो वसंता ! तुम्हें जीवन का गूढ़ रहस्य जितना जल्दी समझ में आ जाए , बेहतर होगा । वसंता ! जो शब्द एक बार किसी पुस्तक में गढ़ दिए जाते हैं , वे बहुत मूल्यवान होते हैं । एक ईमानदार लेखक फेंच काफी की तरह होता है । एक दिन आएगा , जब मैं नहीं ; मेरी कविता बोलेगी । और रही बात बिलाल की , तो वह मेरा मित्र है । उसकी उन्नति से भला मुझे किस बात का दुख ! इतना कहते हुए उसने मुक्तिबोध की ' अंधेरे में कविता लाकर
पत्नी को पढ़ने को दे दी । बोला- ' कल तक इसका भावार्थ करके बताना । ' उसे पता कि इसे मुक्ति से भी कोई लेना -देना नहीं है । भौतिकवादी युग में जी रही है , तो फिर यह मुक्तिबोध को कब समझ पाएगी । समय यूं ही बीत रहा था । एक बार देश में कोरोना नाम का वायरस आया । बिस्तर पर पड़े - पड़े लोगों के बदन कतराने लगे थे । इस दरमियान दोनों मित्र घर पर ही समय व्यतीत करने लगे । कुछ दिन गुजरे । इस बीच ऐसा पहाड़ टूटा कि दोनों मित्रों में कोरोना वायरस के लक्षण पाए गए । उस शहर की कलेक्टर आनंदी की सूझबूझ के चलते अविलंब दोनों मित्रों को चिकित्सकीय देखरेख में क्वॉरेंटाइन किया गया । उन दोनों की पत्नियों का रो - रोकर बुरा हाल था । वे शून्य में खो - सी गई । वे ऊपर वाले से दुआएं करने लगी कि उनके पति सकुशल लौट आएं । क्वॉरेंटाइन का पीरियड धीरे - धीरे बीत रहा था । एक दिन वसंता ने अपने पति की राइटिंग टेबल पर पड़ी डायरी को उठाया , जिसमें यह कविता लिखी हुई थी इन दिनों / मना है निकलना बाहर / आफताब भी / रहेगी तासीर उम्रभर / कोरोना जख्म है अजाब का / इधर मुसलसल नहीं मोहलत / जलाऊं कि दफनाऊं शव ना रही तलब अब / हिजर की रातों की ना वस्ल की / पर दे कोई मुझे कैफियत / गर मिले इंसा कहीं / तो पूछे ' क्रांति / उल्फत के लम्हों में । क्यों नहीं आती रखनी ' । अब मुंडेर पर । इस कविता को पढ़ने के बाद उसने ' मुक्तिबोध को भी पढ़ा । उसे ईश्वर की नियति समझ में आ गई । उसने प्रण किया कि आगे से वह कभी पति से बहस नहीं करेगी । इधर क्वॉरेंटाइन का पीरियड समाप्त हो गया था । लाल - बिलाल दोनों ठीक होकर अपने घर को लौट आए । उन्होंने डॉ . गोखरू का भी शुक्रिया अदा किया जो मुस्तैदी से संक्रमितों के वार्ड में डटे हुए थे । धीरे - धीरे कोरोना की धुंध साफ हो रही थी । शहर पुनः गति पकड़ रहा था । वसंता कई बार पति से पूछना चाहती है कि आपकी कविता में रखनी ' शब्द का क्या अभिप्राय है । पर कोरोना की भयंकर आहट से उसका हृदय व्यथित हो जाता है और उसके शब्द कंठ में ही ठहर जाते हैं । इधर घोषणा हुई है कि कविता विधा में इस वर्ष का श्रेष्ठ पुरस्कार चरण लाल ' क्रांति की पुस्तक को दिया जाएगा ।
In English
Lal-Bilal
In a city, two literary friends lived side by side in the same colony. One is named Lal and the other is Bilal. The one who is red used to write poems, just wrote. His full name was Charan Lal 'Kranti'. Revolution was his nickname. Actually, Hindi poets have got used to the surname, otherwise there was nothing like revolution in poems. If the publisher who gave the royalty was not available, then he had also got two books published by paying the money. There may be some or not in the poem, but their group remained. Second friend - he was also a litterateur but .. he was a stage poet. He was completely red in himself - Bilal. His job was to memorize a few poems and four jumlets on the stage to plunder the words. For half an hour, on the stage, you - Mary, her - would do it, stay for free, arrange for food and drink, and then bring the money in both pockets and bring the money. I would have told the organizers beforehand that my poetic text would be put in the end, its number would come late at night. Till then, he would sit in one corner of the stage and press his mouth in his mouth, he would keep hitting. The audience also did not leave their land till his turn came. He had drawn many fans across the country. But his friend himself was not his fan. He never liked such poems and slutty. He used to think that now the stage poets and poetry have the melody of life - not the color, not the goal - of living life. Nor does the poem show seriousness like Sur-Tulsi and Kabir! Many times Charan Lal's wife would get irritated with him and say- 'As much as you earn from a year's job, Bilal earns only from two programs. Haven't seen how his wife is laden with gold and silver and comes out in front of me like this, snakes run on my chest. "Krati Bhai was a bit philosophical. It seemed like wasting time wasted arguing with the wife or getting her to agree with his thoughts. But see what he says to the wife, Vasanta! The sooner you understand the deeper secret of life, the better. Will. Vasanta! The words that are once fabricated in a book are very valuable. An honest writer Fench is like a lot. One day will come when I will not; my poem will speak. And the point is Bilal, So he is my friend. What hurt me because of his progress! Saying this, he brought Muktibodh's poem in the dark.
Gave the wife to study. Said- 'Till tomorrow to make sense of it. 'He knows that it has nothing to do with liberation either. Living in the materialistic era, then when will it be able to understand Muktibodh. Time was just passing by. Once a virus named Corona came into the country. People lying on the bed were clipping their bodies. Meanwhile, both friends started spending time at home. A few days passed. Meanwhile, such a mountain was broken that both friends found signs of corona virus. Due to the understanding of the collector of that city, Anandi, both friends were quarantined under medical supervision without delay. Both of their wives were in bad health. They were lost in the void. She started praying to the above that her husband should return safely. The period of quarantine was gradually passing. One day, Vasanta picked up the diary lying on the writing table of her husband, in which this poem was written these days. No body can be called now / Hijar ki raat na vassal ki / But give me some kaifiyat / gar mile insa kahin / So ask 'in the moments of revolution / Ulfat. Why don't you keep coming '. Now on to Mundare. After reading this poem he also read ‘Muktibodh’. He understood the destiny of God. She vowed that henceforth she would never argue with her husband. Here the period of quarantine was ended. Both Lal and Bilal recovered and returned to their home. He is Dr. He also thanked Gokharu, who was standing in the ward of the infected with promptness. Gradually, the mist of the corona was clearing. The city was regaining momentum. Vasanta wants to ask her husband many times what the word 'Rakhni' means in your poem. But due to Corona's terrible sound, his heart gets distressed and his words stop in the throat. Here it has been announced that this year's best prize in poetry genre will be given to Charan Lal 'book of revolution.

No comments: